आज से देशभर में बदले जा रहे हैं 2000 के नोट ।अगर आपके पास भी है 2000 के नोट तो ये जानकारी आपके लिए है ।

2000 note exchange

2000 note exchange : आज से देशभर में बदले जा रहे हैं 2000 के नोट..अगर आपके पास भी है 2000 के नोट तो ये जानकारी आपके लिए है…क्योंकि जबसे इस बात की घोषणा हुई है जबसे देश में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या बैंक में किसी तरह का फॉर्म या स्लिप भरना पड़ेगा ? क्या आई डी प्रूफ देना पड़ेगा ? तो RBI ने आपके लिए आसान सी गाइडलाइन जारी की है…जिससे आप बिना किसी टेंशन, आसानी से बैंक में 30 सितंबर तक अपने 2000 के नोट बदल सकते हैं ।

आरबीआई ने लोगों को 2000 रुपये के नोट बदलवाने के लिए 4 महीने का वक्त दिया है। गाइडलाइंस के मुताबिक आप 23 मई 2023 से यानी आज से लेकर 30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोट बैंक में जाकर बदल सकेंगे या फिर अपने बैंक खाते में जमा कर सकेंगे। आरबीआई ने नोट बदलने के लिए बैंकों को दिशानिर्देश जारी किया है।

2000 note exchange : लोगों को कम से कम परेशानी हो और वो आसानी से अपने नोट बदल या जमा कर सकें, इसलिए बैंकों को पर्याप्त तैयारी करने का आदेश दिया गया है। आरबीआई के निर्देश के मुताबिक कोई भी व्यक्ति, किसी भी बैंक की, कोई भी शाखा में जाकर तय सीमा के भीतर 2000 रुपये के नोट को बदलवा सकता है और साथ ही पिछली नोटबंदी की तरह लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वो दो हज़ार के नोट बदलवाने के लिए आने वाले ग्राहकों को प्रतीक्षा के लिए छाया वाली जगह, पीने का पानी और दूसरी सुविधाएं उपलब्ध कराएं… तो अगर आपके पास भी 2000 रुपये के नोट हैं और आप उसे बदलवाने जा रहे हैं तो आपके पास 30 सितंबर तक का वक्त है। बैंक जाने से पहले आप कुछ जरूरी बातों को जरूर जान लें।

2000 notes are being exchanged across the country from today
  1. 2000 रुपये के नोट कब तक वैध रहेंगे ?
    आरबीआई ने अपने आदेश में स्पष्ट कहा है कि 2000 रुपये के नोट को सिर्फ सर्कुलेशन से बाहर किया जा रहा है। ये नोट पूरी तरह से वैध है। आप इन नोटों का इस्तेमाल खरीदारी में, लेनदेन में जहां, चाहे वहां कर सकते हैं। इसे लेने से कोई इनकार नहीं कर सकता है।
  2. 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए क्या नियम बनाए गए हैं ?
    जिनके पास भी 2000 रुपये का नोट है वो किसी भी बैंक जाकर इसे बदलवा सकते हैं। आप 23 मई 2023 यानी आज से किसी भी बैंक में, एक दिन में, एक बार 20,000 रुपये तक यानी 2000 के 10 नोट बदल सकते हैं ।
  3. क्या नोट बदलवाने का किसी तरह का चार्ज लगेगा या फॉर्म भरना पड़ेगा ?
    तो जवाब है नहीं। 2,000 रुपये का नोट बदलवाने का कोई शुल्क नहीं लगेगा। बैंक जाकर आप बिना किसी चार्ज के आसानी से नोट बदलवा सकते हैं। बैंक ने नोट बदलने की सर्विस को पूरी तरह से निशुल्क रखा है।
  4. क्या नोट बदलने के लिए बैंक अकाउंट होना ज़रूरी है ? जिनका अकाउंट नहीं वो कैसे बदलेंगे नोट ?
    तो घबराने की ज़रूरत नहीं है…जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है, वो भी 2000 का नोट बदल सकते हैं। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि नोट बदलने के लिए बैंक खाते की जरूरत नहीं है। 2000 के 10 नोट आप किसी भी बैंक शाखा में जाकर बदल सकते हैं।
  5. क्या सिर्फ बैंकों में ही नोट बदल सकते हैं?
    आप बैंक ब्रांचों में जाकर इन नोटों को अपने खातों में जमा करा सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें दूसरे नोटों से बदलवा भी सकते हैं। ये सुविधा बैंकों के साथ-साथ आरबीआई के 19 रीजनल ऑफिसों में भी रहेगी।
  6. क्या 2000 रुपये के नोटों को बदलवाने की कोई लिमिट है?
    आपको बता दें कि आरबीआई ने 2 हजार के नोट बदलने की सीमा तय की जिसके मुताबिक आप एक दिन में, एक बार ही सिर्फ 20,000 रुपये तक के ही नोट बदलवा सकते हैं।
  7. अब सवाल ये है कि बैंक खाते में कितना जमा कर सकते हैं?
    आप अगर 2 हजार के नोट अपने बैंक खाते में जमा करते हैं तो इसके लिए कोई सीमा नहीं है। आप जितना चाहे उतना अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। हां लेकिन बैंकिंग डिपॉजिट नियम के तहत 50 हजार से अधिक जमा पर आपको अपना पैन -आधार कार्ड दिखाना होगा।
  8. क्या अपने बैंक ब्रांच से ही 2000 रुपये का नोट बदलवाना जरूरी है?
    नहीं, आपके पास बैंक अकाउंट ना हो, तो भी आप किसी भी बैंक में जाकर 2000 रुपये का नोट बदलवा सकते हैं। अगर आप बैंक खाते में जमा कराना चाहते हैं तो फिर आपको अपने बैंक की शाखा में ही जाना होगा।
  9. अब जानते हैं कि अगर किसी को 20000 रुपये से ज्यादा की नकदी की जरूरत है तो क्या करें ? जब आपके पास 2000 के ही नोट हैं ?
    तो ऐसी स्थिति में आप बिना किसी प्रतिबंध के अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं। 2,000 रुपये के नोट को बैंक खाते में जमा कराएं…और एटीएम से दूसरे नोट निकाल लें ।
  10. क्या इसके लिए देना होगा ID प्रूफ ?
    एसबीआई ने स्पष्ट किया है कि नोट बदलवाने के लिए उन लोगों को आईडी प्रूफ दिखाने के जरूरत नहीं होगी, जिनका खाता उसी बैंक में है जहां वो नोट बदलवा रहे हैं । हालांकि केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक , ग्रामीण बैंक उन ग्राहकों से 2 हजार के नोट बदलने के बदले आईडी मांग सकता है, जिनका बैंक अकाउंट उनके बैंक में नहीं है।
  11. अब सवाल ये की 30 सितंबर तक अगर आप ये नोट जमा नहीं करा पाए तो क्या होगा ?   तो आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि समयसीमा बीतने के बाद ही इसपर आगे फैसला किया जाएगा…लेकिन चिंता की कोई बात नहीं ये नोट वैध रहेंगे । बैंकों को रोज़ाना ये बताना भी होगा की कितने नोट वापस आए और कितने नोट एक्सचेंज किए गए ।
  12. लेकिन ये जानना भी ज़रूरी है कि अचानक 2000 रुपये के नोटों को क्यों वापस लिया गया? तो आरबीआई ने बताया कि दो हजार रुपये के नोटों को आरबीआई एक्ट 1934 के सेक्शन 24 (1) के तहत नवंबर 2016 में लाया गया था। 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों के बंद होने के बाद करेंसी रिक्वायरमेंट के चलते इन नोटों को लाया गया था।दो हजार रुपये का नोट लाने का उद्देश्य दूसरे नोट जैसे 500, 200, 100 के नए नोटों के पर्याप्त मात्रा में बाजार में आने के बाद खत्म हो गया था। इसलिए 2,000 रुपये के बैंकनोट्स की प्रिंटिंग 2018-19 में बंद कर दी गई थी ।तो इसलिए चिंता की बात नहीं कि अब तक वैसे भी बाज़ार से 2000 के नोट गायब ही हैं…और 4 महीने का लंबा वक्त है आपके पास…आराम से बैंक जाइए… और एक दिन में 10 नोट बदलवाइए या आराम से पैसे बिना किसी लिमिट के अपने अकाउंट में जमा करवाइए ।

2000 note exchange

इसे भी पढ़ें : मोदी फिजी के सर्वोच्च सम्मान: कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *