‘झारखंड आदिवासी महोत्सव-2023’ में पहले दिन दिखी झारखंडी सभ्यता-संस्कृति की झलक । जानें क्या कुछ रहा खास ?

Monika MUNDU

काफी लंबे इंतज़ार के बाद विश्व आदिवासी दिवस (World Indigenous day) पर झारखंड की राजधानी रांची में झारखण्ड आदिवासी महोत्सव -2023 का शानदार आगाज़ हुआ । रंग-बिरंगे पारंपरिक परिधानों में झारखंड के कोने-कोने से आए लोगों ने इस दिन को यादगार बनाया । पहले दिन इस भव्य समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने किया । उनके साथ इस अवसर पर उनके पिता और राज्यसभा सांसद श्री शिबू सोरेन (Shibu Soren) भी मंच पर उपस्थित रहे । राजधानी रांची (Ranchi) के बिरसा मुंडा स्‍मृति उद्यान में आयोजित इस कार्यक्रम में पहुंचे मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने आदिवासी समाज को संबोधित करते हुए उन्‍हें एक साथ मिलकर रहने की बात कही। मौके पर उन्‍होंने झामुमो (JMM) सुप्रीमो शिबू सोरेन के साथ डाक टिकट और TRI द्वारा प्रकाशित 35 पुस्तकों का भी लोकार्पण किया।

hemant soren
ADIWASI DIWAS
Monika MUNDU

मंगलवार 9 अगस्त को शुरु हुए दो दिनी झारखण्ड आदिवासी महोत्सव के पहले दिन उद्घाटन समारोह में झारखंड की स्वर कोकिला मोनिका मुंडू के गीतों पर खूब झूमे दर्शक । वहीं आन्ध्रप्रदेश (Andhrapradesh) , ओडिशा (Odisha), राजस्थान (Rajasthan), केरल (Kerela) से आए कलाकारों ने अपनी पारंपरिक नृत्य (Tribal) से लोगों का मन मोह लिया। छऊ नृत्य के गुरू तपन कुमार पटनायक (Tapan Kumar Patnayak) ने अपने साथियों के साथ शानदार परफॉर्मेंस से सबका दिल जीत लिया। राजेश बड़ाइक (Rajesh Badaik) ने अपनी टीम के साथ 8 मांदरों की थाप और बांसुरी की सुर से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया । वहीं पद्मश्री से सम्मानित मुकुंद नायक (Padamshri Mukund Nayak) ने मंच पर अपने पारंपरिक गीत-संगीत से झारखंड की समृद्ध संस्कृति का लाजवाब प्रदर्शन किया ।

पहले दिन के कार्यक्रम के समापन से पहले झारखंड (Jharkhand cinema) सिने जगत की प्रसिद्ध अदाकारा वर्षा ऋतु लकड़ा (Versha Ritu) और कैलाश (Kailash) ने अपनी टीम के साथ सभी दर्शकों को खूब एंटरटेन किया । वहीं लेज़र शो और एनिमेशन (Animation and Laser Show) के द्वारा झारखंड से वीर-सपूतों की कहानियां दर्शकों के सामने प्रस्तुत की गईं ।

यहां देखें वीडियोज़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *