aapki sarkar aapke dwar garhwa: हेमन्त सोरेन ने उद्घाटन किया

aapki sarkar aapke dwar garhwa

aapki sarkar aapke dwar garhwa: गढ़वा, मेराल झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने गढ़वा के मेराल में “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम का शानदार उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाने के लिए सरकार की पूरी प्रतिबद्धता की बात की।

aapki sarkar aapke dwar garhwa: कार्यक्रम के मुख्य बिंदु

  1. आप योजनाओं से सशक्त बनें: मुख्यमंत्री ने योजनाओं से जुड़कर स्वयं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का सुझाव दिया।
  2. योजनाएं धरातल पर उतरे: सरकार इसी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है और योजनाएं धरातल पर कैसे उतर रही हैं, इस पर मुख्यमंत्री ने बताया।
  3. झारखंड का नवनिर्माण: मुख्यमंत्री ने राज्य को नवनिर्माण के लिए पूरी ताकत से काम करने का आशीर्वाद दिया।
  4. श्रमिकों के मनोबल का बढ़ावा: अधिकारियों को मनोबल बढ़ाने का भी मुख्यमंत्री ने सुनिश्चित किया और उन्हें पूरी निष्ठा और संवेदनशीलता के साथ जनता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया।
  5. फलदार पेड़ लगाने की पहल: श्री हेमन्त सोरेन ने आपसे कहा कि प्रत्येक लाभुक को एक फलदार पौधा दिया जा रहा है, जिससे पर्यावरण संरक्षण होगा और आय का एक नया जरिया बनेगा।

झारखंड में नए विकास की दिशा

aapki sarkar aapke dwar garhwa: योजनाएं किस क्षेत्र में फोकस कर रही हैं?

  1. पेंशन स्कीम: सरकार ने यूनिवर्सल पेंशन स्कीम लागू की है, जिससे विधवाओं, दिव्यांगों और बुजुर्गों को पेंशन मिल रही है।
  2. बच्चों के लिए शिक्षा समर्थन: बच्चियों के लिए किशोरी बाई सावित्री फ्री शिक्षा समाजवादी स्कीम के अंतर्गत बच्चों को मुफ्त शिक्षा की सुविधा उपलब्ध है।
  3. महिलाओं के लिए स्वास्थ्य बीमा: महिलाओं के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सरकार ने महिलाओं को सस्ते बीमा का लाभ प्रदान करने का एलान किया है।
  4. किसानों के लिए समर्थन: किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य और अन्य समर्थनों का लाभ मिल रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।

aapki sarkar aapke dwar garhwa: योजनाओं का बेहतरीन उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने 211 करोड़ 36 लाख 62 हजार 562 रुपए की लागत वाली 1255 योजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें लाभुकों के बीच 7 करोड़ 49 लाख 63 हजार 745 रुपए की परिसंपत्ति बांटी गई। यह उद्घाटन गढ़वा जनता को स्वावलंबी बनाने का सशक्त संकेत है।

स्वयं को सशक्त बनाएं

aapki sarkar aapke dwar garhwa: मुख्यमंत्री ने उत्साह भरे शब्दों में कहा, “आप योजनाओं से जुड़कर स्वयं को सशक्त और स्वावलंबी बनाएं। हम योजनाएं धरातल पर उतार रहे हैं और इस प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं।”

नवनिर्माण के लिए पूरी ताकत

aapki sarkar aapke dwar garhwa: “झारखंड के नवनिर्माण के लिए हम पूरी ताकत के साथ काम कर रही राज्य सरकार हैं। हमारी सरकार अधिकारियों को मनोबल बढ़ा रही है ताकि वे पूरी निष्ठा और संवेदनशीलता के साथ जनता की सेवा कर सकें,” उन्होंने जोड़ते हुए कहा।

पेड़ लगाएं, पर्यावरण का संरक्षण

“आप फलदार पेड़ लगाएं, पर्यावरण का भी संरक्षण होगा और आय का जरिया भी बनेगा,” मुख्यमंत्री ने श्री हेमन्त सोरेन ने गांववालों से कहा। इस से न केवल प्राकृतिक संसाधनों का सही उपयोग होगा, बल्कि आय का स्रोत भी बनेगा।

बूढ़ा पहाड़: विकास की नई दिशा

“बूढ़ा पहाड़ इलाका कभी आतंक और दहशत का पर्याय था, लेकिन आज हमारी सरकार के प्रयासों से यहां विकास की लंबी लकीर खीची जा रही है,” मुख्यमंत्री ने गढ़वा के बूढ़े पहाड़ के परिसर में विकास की नई दिशा को बताया।

aapki sarkar aapke dwar garhwa: किसानों के लिए नई तकनीक

aapki sarkar aapke dwar garhwa: उन्होंने बताया कि सरकार किसानों को नई तकनीकों से जोड़ रही है ताकि उनकी खेती में बेहतरीन प्रदर्शन हो सके और उन्हें ज्यादा मुनाफा हो।

इस योजना के तहत लौटे जाएंगे सीधा लाभ

इस “आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत लौटाए जाएंगे नए योजनाएं और लाभ। यह राज्य सरकार के प्रयासों का हिस्सा है जो अंत तक पहुंचे, और ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई कदम उठा रही है।

आगे की योजनाएं

aapki sarkar aapke dwar garhwa: मुख्यमंत्री ने इस अद्भुत पहल के बाद आगे की योजनाओं की भी जानकारी दी और बताया कि सरकार निरंतर नई योजनाओं और कार्यक्रमों की योजना बना रही है, ताकि राज्य के हर कोने में विकास की राहें खुल सकें।

ये भी पढ़ें: new pension scheme:पलामू सरकारी कर्मियों से मिले मुख्यमंत्री

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *