parliament attack: संसद में गैस बम, हो रही पूछताछ

parliament attack

parliament attack: दिल्ली पुलिस की एंटी-टेरर सेल ने छः आरोपियों से पूछताछ की है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को उनकी सुरक्षा के बारे में आत्मविश्वास दिलाया है

प्रधानमंत्री ने बड़े संसद उल्लंघन पर मंत्रियों के साथ बैठक में शामिल होने का निर्णय किया

parliament attack: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह बड़े मंत्रिमंडल के साथ बैठक की थी ताकि कल संसद में हुए बड़े सुरक्षा उल्लंघन पर चर्चा की जा सके। उनकी मुलाकात के बाद, दोनों सदनों को मिलने के बाद ही विपक्ष ने उल्लंघन पर उत्तर मांगा जबकि उस समय बैठक अधूरी रही।

पार्लियामेंट उल्लंघन के संबंध में गिरफ्तार चार लोगों पर लगे गंभीर आरोप

जो कल पार्लियामेंट के सुरक्षा उल्लंघन में गिरफ्तार हुए वे चारों लोग आज गंभीर आरोपों के तहत गिरफ्तार हुए हैं, जिनमें भारतीय दण्ड संहिता के तहत दर्ज किए जाने वाले अनैतिक गतिविधियों का आरोप है। इन्हें आज अदालत में पेश किया जाएगा।

इनमें से सागर शर्मा और डी मनोरंजन, जो ने लोकसभा में पीले धुंए का इस्तेमाल किया, और नीलम देवी और अमोल शिंदे शामिल हैं, जो पार्लियामेंट के बाहर लाल और पीले धुंए फोड़े।

parliament attack: अन्य आरोपियों की पहचान

इसके अलावा, ललित झा और विकी शर्मा भी शामिल हैं। झा ने रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे आरोपियों के धुंए फैलाने की वीडियो बनाई और उनके सेलफोन के साथ फरार हो गए हैं। विकी शर्मा ने आपत्तिजनक साथियों को अपने गुरुग्राम के घर में छुपाया था। उन्हें और उनकी पत्नी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

parliament attack: आरोपियों का सोशल मीडिया समूह

दिल्ली पुलिस की जाँच ने अब तक यह पता लगाया है कि सभी आरोपी सोशल मीडिया समूह भगत सिंह फैन क्लब से जुड़े हुए थे, सूत्रों के मुताबिक।

आरोपी लगभग एक और आधे वर्ष पहले मैसूर में मिले थे और योजना कैसे आगे बढ़ना है उस पर चर्चा की थी। लगभग नौ महीने पहले चंडीगढ़ हवाईअड्डे के पास हुए किसान आंदोलन के दौरान एक और मुलाकात हुई थी।

सूत्रों के अनुसार, सागर शर्मा ने जुलाई में लखनऊ से दिल्ली आए थे। उस दौरे के दौरान, उसे संसद में प्रवेश नहीं मिल सका था, लेकिन उसने ध्यानपूर्वक सुरक्षा जाँच की थी। कल की योजना को क्रियान्वित करने के लिए, आरोपी इस रविवार को दिल्ली पहुंचे। उन्होंने गुरुग्राम में विकी के घर में ठहराव किया।

अमोल शिंदे, यह सीखा जा रहा है, ने अपने महाराष्ट्र के होमटाउन से धुंए कैनिस्टर प्राप्त किए थे। इन धुंए कैनिस्टरों को गुरुग्राम के इंडिया गेट में एक मीटिंग में समूह के सभी सदस्यों के बीच बाँट दिया गया था। छहों ने संसद में जाने का इरादा किया था, लेकिन केवल सागर शर्मा और मनोरंजन को पास मिले, सूत्रों ने बताया है। इन दोनों ने कल दोपहर में संसद में प्रवेश किया।

लोकसभा में चौंकानेवाले दृश्यों में सागर शर्मा ने लोकदर्शन गैलरी से कूदकर सदन में पहुंच गए। उसने पीले धुंए का एक कैनिस्टर खोला और मेज़ की मेज़ पर कूदते हुए देखा गया। सांसदों ने उसे अबला-नहीं बोलते हुए उसे पकड़ लिया, जबकि मनोरंजन ने एक और धुंए कैनिस्टर खोला। उसे भी तुरंत पकड़ लिया गया। इससे कुछ समय पहले, नीलम और अमोल ने बाहर धुंए कैनिस्टर फोड़े और “आत्मप्रशासन” के खिलाफ नारे लगाए।

parliament attack: दिल्ली पुलिस की एंटी-टेरर सेल छह आरोपियों से पूछताछ कर रही है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को उनकी सुरक्षा के बारे में आत्मविश्वास दिलाया है और कहा है कि एक पूरी जांच होगी।

ये भी पढ़ें: dheeraj sahu news: 176 बैगों में भरे नोट, 400Cr से अधिक

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *