Common Service Centre377 केंद्रों में गरीबों को 5Rs में भोजन

Common Service Centre

Common Service Centre: झारखंड में खाद्य सुरक्षा की बढ़ती गति: 6,671 राशन दुकानें CSC के रूप में विकसित, 377 दाल-भात केंद्रों में गरीबों को पांच रुपए में भोजन

झारखंड, राज्य की खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए नए कदमों की ओर बढ़ रहा है। इस संदर्भ में, 10,000 जनवितरण प्रणाली दुकानों को Common Service Centre (CSC) के रूप में चिन्हित किया गया है, जिनमें से 6,671 दुकानें CSC के रूप में विकसित की गई हैं। इसका मुख्य उद्देश्य दुकानदारों की आय में वृद्धि करके जनता को और बेहतर सेवाएं प्रदान करना है।

योजनाओं की बड़ी उपलब्धियां: खाद्य सुरक्षा के लिए सकारात्मक पहल

राज्य के खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव, अमिताभ कौशल ने बताया कि पिछले 4 वर्षों में राज्य ने कई खाद्य सुरक्षा योजनाओं को सफलता से कार्यान्वित किया है। इसमें न्यूट्रिशन सिक्योरक्टी, सोना सोबरन धोती/साड़ी वितरण, चना दाल वितरण, नमक वितरण, चीनी वितरण आदि शामिल हैं। यह सभी योजनाएं गरीब परिवारों को सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री पहुंचाने का लक्ष्य रखती हैं।

Common Service Centre: राज्य खाद्य सुरक्षा योजना: 33,16,489 परिवारों को लाभ

झारखंड राज्य की खाद्य सुरक्षा योजना ने 33,16,489 परिवारों को प्रतिमाह 5 किलोग्राम चावल की आपूर्ति करके उन्हें सहारा पहुंचाया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है गरीब परिवारों को उचित मात्रा में खाद्यान्न पहुंचाना ताकि उनका पोषण सुरक्षित रहे।

Common Service Centre: धान अधिप्राप्ति योजना: किसानों को मिलेगा बोनस

राज्य सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए धान अधिप्राप्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ बोनस भी प्रदान किया जा रहा है। इससे किसानों को अधिक आय मिलेगी और वे अच्छी तकनीकों का उपयोग करके खेती कर सकेंगे।

अन्य योजनाएं: सोना सोबरन धोती-साड़ी, चना दाल, नमक, चीनी वितरण

Common Service Centre: राज्य में सोना सोबरनधोती-साड़ी, चना दाल, नमक, चीनी वितरण योजनाएं भी कार्यान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत लाभुक परिवारों को निर्धारित दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी योजनाएं न्यायसंगत और संवेदनशीलता से कार्यान्वित हों, जनवितरण प्रणाली दुकानों में Digital Weighing Machines का अधिष्ठापन किया जा रहा है। इससे न्यूनतम मानकों की सुनिश्चितता होगी और लोगों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

निष्कर्ष: झारखंड में खाद्य सुरक्षा में सुधार के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता

Common Service Centre: झारखंड सरकार का उद्देश्य है गरीबों और किसानों को बेहतर जीवन यापन करने के लिए सबसे उत्तम खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है। उनके द्वारा लाए गए कदम, जैसे CSC में जनवितरण प्रणाली दुकानों का नया रूप, बोनस प्रदान करना, और न्यूट्रिशन सिक्योरक्टी योजना का क्रियान्वयन, इस मुद्दे में सकारात्मक परिणाम दिखा रहे हैं। इससे सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से राज्य में सुधार हो रहा है, और लोगों को अधिक सहारा मिल रहा है।

ये भी पढ़ें: voter list ranchi: मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कल

YOUTUBE

One thought on “Common Service Centre377 केंद्रों में गरीबों को 5Rs में भोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *