cyber crime: गिरिडीह पुलिस का साइबर क्राइम के खिलाफ संघर्ष

cyber crime

cyber crime: झारखंड के गिरिडीह जिले में साइबर क्राइम के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई में एक और कदम बढ़ाया गया है, जिसमें 13 साइबर अपराधीयों को गिरफ्तार किया गया है। इन अपराधियों को मोबाइल फोन, सिम कार्ड, एटीएम कार्ड, पासबुक, नकद राशि, और कार जैसी वस्त्रों से बरामद किया गया है। यह कार्रवाई गिरिडीह पुलिस के अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा के नेतृत्व में हुई है।

cyber crime: गिरफ्तारी के अभियांता

इन साइबर अपराधियों में गांडेय और अहिल्यापुर थाना क्षेत्र से शातिरी का सरफुद्दीन, लटाई का विकास मंडल, नारायणपुर का विकास मंडल, देवपुर का सुनील रवानी, मुकेश वर्मा, चम्पापुर का इरफान अंसारी, मो दानिश, मो तनवीर, देवघर का मरगोमुंडा का मो सोएब अख्तर, चम्पापुर का सयैद अंसारी, मो अहमद अंसारी, अबुल हसन, और आसनबोनी का मनोज मंडल शामिल हैं।

ठगी का मोड़

cyber crime: ये साइबर अपराधी गर्भवती महिलाओं को मातृत्व राशि का लाभ दिलाने, गूगल पर फर्जी कोरियर सर्विस का ऐड बनाकर, वृद्धा पेंशन योजना का लाभ दिलाने के बहाने लोगों को ठगते थे। इनका उद्देश्य लोगों को फर्जी तरीके से बहुत धन बनाना था, जिसमें उन्होंने फर्जी बैंक अधिकारी बनकर भी विभिन्न विकल्पों का सहारा लिया।

cyber crime: पुलिस का संकल्प

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि इस सफल गिरफ्तारी के बाद, गिरिडीह में साइबर अपराध के खिलाफ पुलिस ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने साइबर अपराधियों को चेतावनी दी और कहा कि यदि वे इस अवैध धंधे में शामिल हैं, तो या तो वे इसे छोड़ दें या फिर उन्हें जेल जाने के लिए तैयार रहना होगा।

गिरिडीह की पुलिस की भूमिका

गिरिडीह की पुलिस ने साइबर अपराध के खिलाफ अपनी सख्त रुख को दिखाते हुए यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है कि सुरक्षित साइबर स्थितियों के लिए सख्ती से कार्रवाई की जाए। इसमें छापामारी दल के साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी, साइबर थाना प्रभारी अजय कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक रोशन कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक सरोज कुमार मंडल, सहायक अवर निरीक्षक संजय मुखियार, आरक्षी साकेत वर्मा, सौरभ कुमार, जितेंद्र नाथ महतो आदि शामिल हैं।

साइबर सुरक्षा के लिए सार्थक कदम

cyber crime: गिरिडीह पुलिस ने साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अच्छे सुरक्षा उपायों को अपनाने का संकल्प किया है। लोगों को आगामी समय में सुरक्षित रहने के लिए भी उन्होंने चेतावनी जारी की है ताकि वे साइबर अपराधों से बच सकें।

संक्षेप

cyber crime: इस गिरफ्तारी के साथ, गिरिडीह पुलिस ने साइबर अपराध के खिलाफ अपने संघर्ष को मजबूत किया है और लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सकारात्मक कदम उठाए हैं। इस अवसर पर, यह भी आवश्यक है कि लोग भी सतर्क रहें और ऑनलाइन सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाएं।

ये भी पढ़ें: jharkhand railway: रेलवे में आक्रोश झारखंड में 2 घंटे तक जाम

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *