कुरियर वाला साइबर ठग !! अपना अकाउंट कैसे रखें सुरक्षित ??

WhatsApp Image 2023 06 10 at 11.29.51 AM

कुरियर वाला आएगा,जो ऑर्डर आपने किया नहीं, वो सामान देना चाहेगा…कस्टमर केयर से बात करवाएगा…ऑर्डर कैंसिल करवाएगा…फोन नंबर पर ओटीपी भिजवाएगा…और फिर आपसे ओटीपी मांगेगा…बस यही वो गलती है जो आपको नहीं करनी है…क्योंकि जब आपने ऑर्डर किया नहीं…तो कैंसिल क्यों करें… यही है साइबर अपराधियों की नई चाल…जिसमें वो आपको फंसाकर आपके पैसे आपके अकाउंट से गायब कर देंगे…

WhatsApp Image 2023 06 10 at 11.29.51 AM

अबुआ बिहार झारखंड के स्पेशल स्टोरी में हम आज आपको cyber अपराधियों की नई जालसाजी के बारे में बताएंगे…ताकि आप सतर्क रहें और ONLINE ठगी के शिकार होने से खुद को बचा सकें ।

जैसे-जैसे डिजिटलाइजेशन बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे साइबर क्राइम भी बढ़ता जा रहा है । साइबर ठग नए-नए तरीकों से ठगी कर रहे हैं । उनका सीधा टारगेट हमारा BANK ACCOUNT खाली करना है । रोजाना हजारों की संख्या में लोग साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं । इससे बचने के लिए लगातार साइबर सिक्योरिटी को मजबूत किया जा रहा है,लेकिन फिर भी ज़रुरी है आपकी सतर्कता । आज ज्यादातर काम के लिए हम ऑनलाइन पैसों का लेन देन करते हैं ऑनलाइन टिकट, MONEY TRANSFER, ऑनलाइन एडमिशन, शॉपिंग वगैरह। इसके लिए आपको हमेशा लगता है कि सिर्फ फोन के माध्यम से ही वो आपको अपना शिकार बना सकते हैं तो आप गलत हैं, क्योंकि इन दिनों ये कई अलग-अलग तरीकों से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं । कई ऐसे केसेस आ रहे हैं जिसमें आपने ऑनलाइन ऑर्डर किया नहीं, आपके दरवाज़े पर कुरियर देने ठग आएगा,आप मना करेंगे, कुरियर वाला ऑर्डर कैंसिल करने के लिए कहेगा, फर्जी कस्टमर केयर को फोन लगाएगा,आपकी बात अपने साथी ठग से करवाएगा । आपको ऑर्डर कैंसिल करने के लिए कहेगा । कैंसिलेशन के लिए आपके नंबर पर OTP मंगवाएगा , और जैसे ही आपने OTP दिया..वो रफूचक्कर हो जाएगा । इस तरह थोड़ी देर में आपका अकाउंट खाली हो जाएगा ।

WhatsApp Image 2023 06 10 at 11.17.09 AM

आपसे फ्रॉड का ये अब नया तरीका अपना रहे हैं साइबर ठग…इससे पहले फोन कर ये आपसे ओटीपी मांगते थे…अपनी बातों में उलझा कर ये आपसे किसी ना किसी तरह वन टाइम पासवर्ड मांग कर आपका अकाउंट खाली करते हैं… जिसके लिए कभी आपके अकाउंट बंद होने का तो कभी केवाईसी अपडेट करने का बहाना बनाकर अपने जाल में फंसाते हैं…

वहीं एटीएम क्लोनिंग के ज़रिए भी कईयों के खाते से ये पैसे उड़ाते रहे हैं… इसके अलावे हालिया कुछ मामलों में ये गलती से कुछ रुपए ट्रांसफर करते हैं…फिर उसे वापस करने के लिए आपको फोन करते हैं…फिर जब आप उसे ट्रांसफर किए हुए पैसे वापस करने के लिए अपने अकाउंट से लिंक करते हैं या यूपीआई के ज़रिए रिटर्न करते हैं…तो वो आपके अकाउंट की डिटेल हैक कर, अपना शिकार बनाते हैं… तरह तरह से रोज़ाना कई मामले साइबर फ्रॉड के सामने आते हैं…जरा सी चूक हुई नहीं कि आपके पैसे गायब…

अंजान नंबर से आने वाले कॉल्स से सावधान रहे…कई बार वीडियो कॉल्स के ज़रिए भी ये आपको ठगते हैं… या आपके फोन पर एनिडेस्क जैसे ऐप्प डाउनलोड करवा कर आपके फोन को रिमोट पर लेकर भी आपका अकाउंट हैक कर लेते हैं…

WhatsApp Image 2023 06 10 at 11.16.45 AM

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से कई तरह की जानकारियां लगातार शेयर की जाती हैं…जैसे किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक ना करें…किसी के साथ ओटीपी शेयर ना करें…किसी से भी अपने अकाउंट की गोपनीय जानकारी शेयर ना करें…ना किसी को अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड दें…   

लेकिन अब सवाल ये है कि कैसे रखें अपना अकाउंट सेफ ?

  1. इसके लिए अपनी ऑनलाइन पेमेंट आईडी का पासवर्ड जितना हो सके उतना स्ट्रॉन्ग बनाए… अपर-लोअर केस यानि कैपिटल और स्मॉल अल्फाबेट्स, न्यूमेरिकल यानि 0 से 9 तक के नंबर और स्पेशल कैरेक्टर्स जैसे हैश, डैश..एट द रेट…पर्सेंट आदि  का इस्तेमाल करते हुए बना सकते है. साथ ही अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए मल्टी फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें…ऐसा करने से हैकर्स आपका अकाउंट जल्दी हैक नहीं कर पाएं…अगर आपका ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड कमजोर है, तो अपराधी आपके अकाउंट को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. कमजोर पासवर्ड क्या है. इसके कुछ उदाहरण दें तो- password, qwerty, 123456 आदि. यह आपका या आपके किसी नजदीकी रिश्तेदार का नाम, मोबाइल नंबर, आपके वाहन का नंबर या कॉमन नंबर सीरीज जैसे आपके जन्म का साल या शादी या सालगिरह हो सकती है. इन्हें पता लगाना आसान है और इसलिए ये कमजोर होते हैं. इसके अलावा सभी खातों के लिए समान पासवर्ड को इस्तेमाल करने से आपको साइबर अपराध का आसानी से शिकार बनाया जा सकता है. क्योंकि एक अकाउंट तक पहुंचने पर, अपराधी आपके दूसरे खातों की सुरक्षा को भी आसानी से तोड़ सकता है.

2. किसी के साथ निजी जानकारी को साझा न करें

केवल पासवर्ड शेयर करने से ही आपके बैंक अकाउंट की सुरक्षा को खतरा नहीं रहता है. अगर आप किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी डिटेल्स और आईडी प्रूफ शेयर करते हैं, तो भी आपके बैंक खाते को खतरा रहता है. इस बात का ध्यान रखें कि अपनी डिटेल्स जैसे जन्म की तारीख, हस्ताक्षर, शादी की तारीख, परिवार के सदस्यों के नाम, आईडी प्रूफ आदि का इस्तेमाल करने से, अपराधी आपके अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं.

3. बैंक की सुरक्षा से जुड़ी एडवायजरी को फॉलो करें

बैंक आम तौर पर ईमेल और सोशल मीडिया के जरिए सिक्योरिटी एडवायजरी भेजते हैं. वे ग्राहकों को इस बात की जानकारी देते हैं कि वे कैसे अपने खातों को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे वे धोखाधड़ी का शिकार नहीं हों. इन एडवायजरी पर ध्यान दें और हर समय निर्देशों का पालन करें.

4. अपने बैंक स्टेटमेंट और मैसेज को नियमित तौर पर चेक करें

अपने बैंक अकाउंट पर नजर रखें. क्योंकि कोई संदेहास्पद गतिविधि होने पर तुरंत आपको पता चल सकता है. बैंक ग्राहकों को ट्रांजैक्शन से संबंधित एसएमएस और ईमेल भी भेजते हैं. बैंक के मैसेज से आपको फ्रॉड ट्रांजैक्शन को पहचानने और नुकसान से बचने में मदद मिल सकती है.

5. अपने लेन-देन पर रखें नजर
खाते से जुड़ी जानकारी कहीं लीक तो नहीं हुई यह पता करने के लिए सबसे जरूरी है अपनी ट्रांजैक्शन पर नजर रखना। आपको पता होना चाहिए कि आपका पैसा कहां से आया और कहां-कहां जा रहा है। ऐसा नहीं करेंगे तो किसी संदिग्ध ट्रांसफर के बारे में आपको पता ही नहीं चलेगा।

6. पिन को रखें सुरक्षित
अब लगभग सभी बैंक एटीएम की सुविधा देते हैं। जब भी आप नया बैंक खाता खुलवाएं और उसके साथ एटीएम लें तो सावधानी बरतें। एटीएम के साथ आए पिन को जरूर बदल लें। इतना ही नहीं उसे कहीं लिखने की जगह याद रखने की कोशिश करें। किसी को भी अपने कार्ड का पिन न बताएं। यही सावधानी क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त भी बरतनी चाहिए। साथ ही पासवर्ड ऐसा रखें जिसका कोई आसानी से अंदाजा नहीं लगा सके।

7. अपने फोन का लॉक या पेईंग एप्पस का पासवर्ड अपने तक रखें…बच्चों से शेयर ना करें

8. खासकर गेमिंग एप्प या लेन देन वाले एप्प से सोच समझ कर सावधानी से ट्रांजैक्शन करें…

9. किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले https ज़रूर देख लें….इसमें s यानि सिक्योर साइट का इंडिकेशन माना जाता है

10. और कहीं भी ज़रा सा भी शक हो या लगे कि आपके साथ फ्रॉड हो सकता है तो तुरंत रुक जाएं…साथ ही साइबर क्राइम के शिकार होने पर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें

WhatsApp Image 2023 06 10 at 11.14.33 AM 1

ये कुछ छोटी-छोटी सावधानियां हैं जिन्हें अपनाकर आप खुद को साइबर फ्रॉड का शिकार होने से बचा सकते हैं । जितनी सतर्कता आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में बरतेंगे, आपका अकाउंट उतना ही सुरक्षित रहेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *