indian constitution day: संविधान दिवस में संविधान वाचन

indian constitution day

indian constitution day: राष्ट्रीय संविधान दिवस के अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में एक संक्षेपित आयोजन हुआ, जिसमें संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया गया। इस मौके पर न केवल अधिकारी और कर्मचारी, बल्कि सभी ने भारतीय संविधान के महत्व को समझते हुए अपना समर्पण दिखाया और देश के सर्वांगीण विकास में योगदान करने का संकल्प लिया।

समूहिक शपथ लेते हुए संविधान की रक्षा

indian constitution day: एक सामूहिक शपथ लेते हुए सभी उपस्थित अधिकारी ने संविधान की रक्षा हेतु अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने का संकल्प लिया।

indian constitution day: संविधान दिवस के महत्व पर अवर सचिव का भाषण:

अवर सचिव श्री देवदास दत्ता ने बताया कि 26 नवंबर एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि इसी दिन हमारे देश ने संविधान को अंतिम रूप से स्वीकृत किया था। उन्होंने सभी को संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया जिसे सभी ने दोहराया।

मताधिकार का आदान-प्रदान:

indian constitution day: उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार ने मतदाताओं से अपील की कि मताधिकार संविधान द्वारा प्रदत्त हैं और हर नागरिक को इसे निष्पक्षता और विवेकपूर्णता के साथ प्रयोग करना चाहिए।

महत्वपूर्ण अधिकार और कर्तव्यों की समझ:

indian constitution day: सभी उपस्थित अधिकारी ने संविधान दिवस पर अपनी-अपनी भूमिका में सामूहिक संकल्प लिया और संविधान में दिए गए महत्वपूर्ण अधिकारों और कर्तव्यों की समझ दिखाई।*

indian constitution day: कर्मचारियों का समर्पण

कार्यालय में कई पदाधिकारी और कर्मचारी इस आयोजन में शामिल थे, जिन्होंने संविधान के महत्व को समझते हुए अपना समर्पण दिखाया।

इस दौरान संविधान दिवस के अवसर पर समृद्धि और सामरिकता की भावना को मजबूत करते हुए, सभी ने यह वाद किया कि वे अपने मताधिकार का निष्पक्ष और विवेकपूर्ण प्रयोग करेंगे।

इस पूरे आयोजन ने दिखाया कि राष्ट्रीय संविधान दिवस पर नागरिकों में जागरूकता बढ़ाने का एक उत्कृष्ट माध्यम है, जिससे समाज में संविधान के महत्व को समझाने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: hec ranchi: एचईसी में कर्मियों का बकाया वेतन पर चिंता

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *