Jharkhand CDPO Recruitment 2023: सरकारी नौकरी के लिए ग्रेजुएट्स करें अप्लाई ।

jpsc

झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) ने बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद पर भर्ती निकाली है । जिसके लिए 27 जून से आवेदन भरे जाएंगे । इन पद के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट jpsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस अभियान के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 26 जुलाई तय की गई है ।

इस भर्ती अभियान के जरिए महिला, बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग, झारखंड में बाल विकास परियोजना अधिकारी के कुल 64 पद भरे जाएंगे । भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसमें 50 प्रतिशट सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं ।

भर्ती के आवेदन करने की आयु सीमा 22 वर्ष से 47 वर्ष है। नियम के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

jssc vacancy 2023

ऐसे होगा चयन

इन पद पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य (लिखित) परीक्षा के बाद किया जाएगा । CDPO की नियुक्ति प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा तथा साक्षात्कार के माध्यम से होगी। प्रारंभिक परीक्षा दो पत्रों की होगी, जिनमें सौ-सौ अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन में दो पत्र होंगे। प्रत्येक पत्र 100 अंक का होगा। वैकल्पिक विषय में गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान तथा श्रम एवं समाज कल्याण विषय में से एक विषय अभ्यर्थियों का चुनना होगा।

इसमें दो पत्रों की परीक्षा होगी तथा प्रत्येक पत्र 200 अंकों का होगा। साक्षात्कार 50 अंकों का होगा। इस परीक्षा में कार्मिक विभाग द्वारा तय न्यूनतम अंक लाना अनिवार्य होगा।

jpsc

कितनी मिलेगी सैलरी

इन पद पर चयनित उम्मीदवारों को पीबी-II 9300-34800 ग्रेड पे 5400 रुपये का वेतन दिया जाएगा।

इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा । अभियान के लिए उम्मीदवार को 600 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा ।

कैसे करें आवेदन ?

सबसे पहले आप आधिकारिक साइट www.jpsc.gov.in पर जाएं । इसके बाद उम्मीदवार होम पेज पर सम्बंधित भर्ती के लिए आवेदन करें । अब उम्मीदवार नोटिस चेक करें और ऑनलाइन आवेदन करें । फिर उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट कर दें । आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लें और आवेदन पत्र का प्रिंट निकाल लें.

ये हैं जरूरी तारीखें

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की शुरुआत: 27.06.2023

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख: 26.07.2023

परीक्षा शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख: 28.07.2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *