इस तारीख तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें, नहीं तो 1000 रुपए देनी होगी लेट फीस ।  

WhatsApp Image 2023 06 14 at 11.54.54 AM

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक ट्वीट कर इस बारे में लोगों से आग्रह किया है कि 30 जून, 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर लें…नहीं तो 1000  रुपये का विलंब शुल्क देना होगा। पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तारीख 30 जून 2023 है.

केंद्र सरकार के अधीन आने वाले विभाग सीबीडीटी (CBDT) ने पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लिंक (Pan card Aadhaar Card link) करने की अंतिम तारीख 30 जून नजदीक आने पर एक बार फिर लोगों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द यह काम कर लें । केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक ट्वीट कर इस बारे में लोगों से आग्रह किया है कि 30 जून तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर ना करने पर 1000  रुपये का शुल्क देना होगा ।

विभाग की ओर से चेतावनी भी दी गई है,अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा । पेंडिंग रीफंड की कार्यवाही रोक दी जाएगी । ज्यादा दर से टीडीएस काटा जाएगा, साथ ही टीसीएस की दर भी ज्यादा होगी.

इस जानकारी के साथ विभाग ने कहा है कि किसी भी आदमी के पास एक से ज्यादा पैनकार्ड नहीं होना चाहिए । एक से ज्यादा पैन होने पर 10000 रुपये की पेनाल्टी लगेगी.

आपको बता दें कि पैन कार्ड के जरिए सभी लोग आयकर से जुड़ा सारा काम करते हैं । इसी के साथ जहां कहीं भी ज्यादा पैसों का लेन-देन होता है वहां भी पैन कार्ड की अनिवार्यता है । 2023 से सरकार इस बात पर जोर दे रही है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाए। इस दौरान आयकर विभाग ने भी पैन कार्ड को आधार से जल्द से जल्द जोड़ लेने की सलाह दी है ताकि भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।

Fye79NUaUAAte84

कैसे चेक करें आधार और पैन लिंक है या नहीं ?

पहला आसान तरीका है कि कोई भी आयकर दाता या फिर ऐसा कोई भी शख्स जिसने आयकर विभाग की साइट पर अपना लॉगिन बना रखा है वह लॉगिन कर यह जांच कर सकता है कि उसका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं. लॉगिन करते ही बाईं ओर पैन कार्ड के नीचे आधार कार्ड दर्शाता है. वहां पर कुछ कॉलम में अपडेट का ऑप्शन भी आ रहा है. आप अपने डिटेल जैसे ही अपडेट करेंगे वैसे ही आपकी सारी डिटेल दिख जाएगी जिसमें आपका यह स्टेटस भी दिखाई देगा कि आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं.

इसके अलावा दूसरा तरीका है कि https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं…यहां पर बाईं ओर लिंक आधार स्टेटस लिखा दिखाई देता है. यहां पर क्लिक करें. इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुल जाता है. इस पेज पर आपको अपना पैन नंबर डिटेल और आधार नंबर डिटेल डालना है. जैसे ही आप यह दोनों नंबर डालते हैं. दाहिनी ओर नीचे व्यू लिंक आधार स्टेटस एक्टिव हो जाएगा जिसे क्लिक करने पर आपको स्टेटस पता चल जाता है ।

कैसे करें आधार से पैन लिंक

इसके लिए आप https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं…यहां पर बाईं ओर लिंक आधार  का कॉलम दिखेगा । इसपर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है जिसमें आप आपना पैन नंबर और आधार नंबर डालें और इसे NEXT करें । फिर आपका मोबाइल नंबर भरना होता है । आप अपना वो मोबाइल नंबर डालें जो आप अपने ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल करते हैं । इससे भरने पर आपके मोबाइल में एक ओटीपी आता है । इसे भरने के बाद आप अपने आधार को पैन से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी करते हैं । 48 घंटे के अंदर आपके पास वैलिडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा ।

इसके अलावा मोबाइल से मैसेज के जरिए ऐसे करें पैन को आधार से लिंक (How to link Pan with Aadhar number using mobile)
जो टैक्सपेयर्स आधार नंबर को पैन के साथ जोड़ना चाहते हैं उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा. इसका फॉर्मेट है UIDPAN<स्पेस><12 नंबरों का आधार कार्ड><स्पेस><10 digit PAN> फिर इसे 567678 या 56161 पर भेज दें. 

तो देर ना करें 30 जून से पहले ये काम सबसे पहले करें ।

वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *