पिछले 6 घंटे में भयंकर तूफान में बदला ‘मोचा’ । इन जगहों पर होगा ‘मोचा’ का असर  

mocha cyclone

बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व में गंभीर चक्रवाती तूफान “मोचा” (mocha cyclone) पिछले 06 घंटों के दौरान 09 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की ओर बढ़कर एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है।

आईएमडी ने बताया कि मोचा चक्रवात एक खतरनाक तूफान का रूप ले चुका है, जहां 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. वहीं पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ के जवान तैनात कर दिये गए हैं. 14  मई 2023 की दोपहर के आसपास इसके एक अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में, सितवे (म्यांमार) के करीब कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को 150-160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम तेज़ हवाओं एवं  175 किमी  प्रति घंटे के वायु-झोकों के साथ पार करेगा

भारत के मौसम विज्ञान कार्यालय के अनुसार, चक्रवात मोचा (mocha cyclone) के बांग्लादेश-म्यांमार सीमा पर रविवार को दस्तक देने का अनुमान है, जहां 175 किलोमीटर तक की हवाएं चल रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को एक बुलेटिन जारी कर भविष्यवाणी की है कि चक्रवात मोचा के मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर आधी रात तक एक भयंकर तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है. और पिछले 6 घंटों में ये भविष्यवाणी सही भी हो गई है…मोचा अब भयंकर तूफान में बदल गया है । आईएमडी द्वारा प्रभावित इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है ।

इसे भी पढ़ें : hemant soren ने पतरातू में नवनिर्मित पर्यटन विहार का किया उद्घाटन

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *