‘न्यूटन’ बने निर्वाचन आयोग के national icon।अब निभानी होगी ये ज़िम्मेदारी।

rajkumar rao 2

27 अक्टूबर : नई दिल्ली –  बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव (national icon) अब लोगों से वोट डालने की अपील करेंगे। भारत के चुनाव आयोग ने मतदाता शिक्षा और मतदान को बढ़ावा देने के लिए 26 अक्टूबर को आधिकारिक तौर पर राजकुमार राव को अपना ‘राष्ट्रीय आइकन’ (national icon) घोषित किया। राजकुमार राव ने राष्ट्रीय राजधानी के आकाशवाणी भवन में चुनाव निकाय के साथ एक समझौता ज्ञापन साइन किया, जिसके बाद अब वह आधिकारिक तौर पर चुनाव आयोग (Election commission of India) के नेशनल आइकन बन चुके हैं।

नई जिम्मेदारी के लिए अपना उत्साह साझा करते हुए राजकुमार राव (Rajkumar Rao) ने कहा, “यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। यह एक बड़ा सम्मान है। ईमानदारी से कहूं तो मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं बहुत प्रभावित हूं और हां, अब लोगों को प्रेरित करना एक जिम्मेदारी है। लोग, विशेषकर हमारे युवा बाहर आएं और मतदान करें। यह लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, इसलिए हम सभी के लिए बाहर जाना और अपना वोट डालना बहुत महत्वपूर्ण है।

rajkumar rao 2

राजकुमार राव ने साल 2017 में फिल्म ‘न्यूटन’ में एक मतदान अधिकारी की भूमिका निभाई थी, जिसमें वह संवेदनशील इलाके में जाकर निष्पक्ष चुनाव करवाते हैं। अब राजकुमार राव ने कार्यक्रम के दौरान कहा, ”मैं मतदान के महत्व में दृढ़ता से विश्वास करता हूं, क्योंकि मैंने ‘न्यूटन’ फिल्म की है। मुझे पता है कि ऐसे दूरदराज के इलाकों में चुनाव कराना ECI और चुनाव आयोग के अधिकारियों के लिए कितना कठिन है। मैंने इसे व्यक्तिगत रूप से देखा है। ‘न्यूटन’ के फिल्मांकन की प्रक्रिया के दौरान, मुझे प्रत्यक्ष तौर पर पता चला कि आप सभी वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए कितनी मेहनत करते हैं। आपने जो डेटा अभी हमारे साथ साझा किया है वह निश्चित रूप से हम सभी के लिए बहुत निराशाजनक है।”

rajkumar 3

इससे पहले, कार्यक्रम में बोलते हुए भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “एक बार जब आप मतदान करके और चुनावी प्रक्रिया में लोकतंत्र में न्यायाधीश बन जाते हैं तो यह जुनून आपके कार्यों में भी आएगा। आप लोकतंत्र की ताकत को समझेंगे। आज मतदान में हमारी महिलाओं की भागीदारी पुरुषों की तुलना में अधिक है। निश्चित रूप से कम से कम 20 राज्यों में अधिक है। राजकुमार राव छत्तीसगढ़ के क्षेत्र में शूटिंग की है, जहां के लोग मानव विकास सूचकांक में बहुत नीचे हैं। कुछ कमजोर जनजातीय समूह भी हैं, जिनकी संख्या देश में कुल 75 है। हमने एक अंतर बनाया है, क्योंकि यह संपूर्ण मतदाता सूची को समावेशी और सहभागी बनाने का हिस्सा है। हम सभी विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) को मतदाताओं के रूप में शामिल करेंगे।”

Newton film

आपको बता दें कि तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसके नतीजे 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर तारीखें भी जारी कर दी गई हैं । मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 17 नवंबर को होगी। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर को होगी। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 30 नवंबर, मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा।

ये भी पढ़ें: video call: ‘X’ पर अब ऑडियो-वीडियो कॉलिंग सुविधा, करना होगा ये काम !

YOUTUBE

2 thoughts on “‘न्यूटन’ बने निर्वाचन आयोग के national icon।अब निभानी होगी ये ज़िम्मेदारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *