Ranchi Smart City: 2024 में पूरा हो रहा है स्मार्ट सिटी मिशन

Ranchi Smart City

Ranchi Smart City: भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत, देश के 100 शहरों में स्मार्ट सिटी परियोजना 2024 में समाप्त हो रही है। रांची, झारखंड की भी इसमें एक अहम भूमिका निभा रही है, जहां कुल 12 प्रोजेक्ट्स पर काम जोरों पर है।

Ranchi Smart City: प्रोजेक्ट्स का पूरा होना कई महत्वपूर्ण स्थितियों में

Ranchi Smart City: रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन ने बताया कि इन 12 प्रोजेक्ट्स में से 95% काम पूरा हो चुका है और इन्हें 2024 के मध्य तक पूरा कर लिया जाएगा। इसमें लैंड डेवलपमेंट, रोड, स्ट्रीट लाइट, सीवरेज, ड्रेनेज, पावर डिस्ट्रीब्यूशन, वाटर डिस्ट्रिब्यूशन, और पावर इंफ्रास्ट्रक्चर व पावर फॉर वर्क प्रोजेक्ट शामिल हैं।

Ranchi Smart City: इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट वर्क

Ranchi Smart City: इन प्रोजेक्ट्स के तहत आठ प्रोजेक्ट्स पर काम जारी है, जो इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट वर्क को समाहित करते हैं। इसमें सभी प्रोजेक्ट्स का 96% काम पूरा हो चुका है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि स्मार्ट सिटी को नवाचारी इंफ्रास्ट्रक्चर से समृद्धि हो।

जीआइएस सब स्टेशन का आखिरी चरण

Ranchi Smart City: जीआइएस सब स्टेशन पर काम 95% पूरा हो चुका है, और हटिया व बुड़मू ग्रिड से बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। हटिया से सब स्टेशन को जोड़ा गया है, लेकिन बुड़मू से कनेक्शन की देरी के कारण प्रोजेक्ट में विलंब हो रहा है।

भूमि आवंटन और निजी निवेशकों की अपेक्षित सफलता

रांची स्मार्ट सिटी की 656 एकड़ जमीन में से 375 एकड़ की जमीन निजी निवेशकों को आवंटित की गई है, लेकिन अब तक इसमें अपेक्षित सफलता नहीं हुई है। स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के अधिकारी ने बताया है कि निवेशकों को जमीन आवंटन के लिए आगे भी अवसर मिल सकते हैं, जिससे स्मार्ट सिटी का विकास और गति से हो सके।

Ranchi Smart City: निष्कर्ष

Ranchi Smart City: रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन ने अपने प्रोजेक्ट्स के समापन की तारीखको लेकर उम्मीद जताई है और यह सुनिश्चित करना चाहती है कि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत रांची नए मील के पथ पर अग्रसर हो। इसमें शहर के नागरिकों को भी सामाहित करना शामिल है, ताकि सभी इस सफलता में भागीदार बन सकें।

ये भी पढ़ें: uttarkashi tunnel श्रमिकों को ₹1.11Cr राशि देगी राज्य सरकार

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *