Ranchi Smart City: रांची का मॉडल अंतरराष्ट्रीय मेले में

Ranchi Smart City

Ranchi Smart City: सिदो कान्हू पार्क में श्रद्धांजलि और झारखंड पवेलियन में रांची स्मार्ट सिटी का मॉडल विशेष प्रशंसा प्राप्त कर रहा है

रांची, झारखंड: रांची स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने सिदो कान्हू पार्क, भोगनाड़ीह, बरहेट, साहिबगंज में शहीद सिदो-कान्हू, चांद-भैरव, और वीरांगना फूलो-झानो की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया, इसके साथ ही दिल्ली में चल रहे विश्व व्यापार मेले में भी उनकी प्रतिष्ठानक में बढ़त हो रही है।

श्रद्धांजलि समारोह

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने सिदो कान्हू पार्क में शहीद सिदो-कान्हू, चांद-भैरव, और वीरांगना फूलो-झानो की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। यह समारोह एक गौरवशाली राष्ट्रीय परंपरा को याद करने का एक अद्भुत तरीका है जिसने देशवासियों के दिलों में रूहानीता भर दी है।

Ranchi Smart City

झारखंड पवेलियन में बाढ़त

Ranchi Smart City: दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित विश्व व्यापार मेले में, झारखंड पवेलियन ने रांची स्मार्ट सिटी का मॉडल विशेष प्रशंसा प्राप्त कर रहा है। लोग इस स्टॉल पर आकर रांची स्मार्ट सिटी के बारे में और भी बड़ी रुचि ले रहे हैं और इसकी सुंदरता और योजनाओं की प्रशंसा कर रहे हैं।

Ranchi Smart City: रांची स्मार्ट सिटी का मॉडल

Ranchi Smart City

Ranchi Smart City: रांची स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक, श्री राकेश कुमार नंदक्योलियर, ने बताया कि यह प्रोजेक्ट भारत सरकार और झारखंड सरकार के संयुक्त प्रयास का हिस्सा है जो धुर्वा क्षेत्र में 656 एकड़ में ग्रीनफील्ड पर विकसित हो रहा है। इसमें लोगों को विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करना उद्देश्य है, जिससे शहर को एक आधुनिक और सुरक्षित रूप से बनाया जा सके।

Ranchi Smart City: स्मार्ट सिटी की मुख्य विशेषताएं

Ranchi Smart City

रांची स्मार्ट सिटी में आईटी कनेक्टिविटी, सेफ्टी और सिक्योरिटी, नो व्हीकल जोन, एनर्जी एफिशिएंट स्ट्रीट लाइट, स्मार्ट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट सेनिटेशन सिस्टम, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सोलर जनरेशन, वाल्कबिलिटी और साइक्लिंग, स्मार्ट मीटरिंग, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट, और रिवर फ्रंट शामिल हैं।

Ranchi Smart City: प्रोजेक्ट के उद्देश्य

Ranchi Smart City: इस स्मार्ट सिटी परियोजना का उद्देश्य लगभग 80000 लोगों को आदर्श घर पहुंचाना है और इसके साथ ही करीब 70000 लोगों को रोजगार देना है। प्रोजेक्ट का अब तक का कार्य समाप्त हो गया है और इसे आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

नई दिशा

Ranchi Smart City

Ranchi Smart City: इस परियोजना के माध्यम से रांची स्मार्ट सिटी ने एक नई दिशा दिखाई है जो गुणवत्ता और सुरक्षा को महत्वपूर्ण बनाए रखती है। इसके विशिष्ट योजनाएं और प्रबंधन ने इसे एक आदर्श स्मार्ट सिटी के रूप में उभारा है।

सामाप्त

Ranchi Smart City: इस समारोह और मेले के माध्यम से रांची स्मार्ट सिटी ने अपने प्रदर्शन के माध्यम से विशेष जगह बना ली है और लोगों को आत्मनिर्भरता की ओर प्रेरित किया है। इस प्रकार, यह रांची के भविष्य को एक नए स्तर पर ले जाने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

ये भी पढ़ें: पुलिस कर्मियों (ranchi police) के लिए महत्वपूर्ण बैठक: पोस्टल बैलट और रेंडमाइजेशन सॉफ्टवेयर पर चर्चा

YOUTUBE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *