social media: का बड़ा इस्तेमाल, लेकिन अंग्रेजी में है कमी!

social media

social media: रांची, 18 जनवरी, 2024: झारखंड में एक नई रिपोर्ट के अनुसार, 14 से 18 वर्षीय युवाओं में सोशल मीडिया का उपयोग बड़ा है, लेकिन इनमें से 56% युवा अंग्रेजी में वाक्य पढ़ने में असमर्थ हैं। यह रिपोर्ट पूर्वी सिंहभूम जिले के गाँवीय क्षेत्र की जनसंख्या के आधार पर तैयार की गई थी।

social media: इंटरनेट का उपयोग: युवा की डिजिटल दुनिया में!

  1. सोशल मीडिया पर 91% युवा: रिपोर्ट के अनुसार, इन युवाओं में से 91% ने बताया है कि उन्होंने सोशल मीडिया का उपयोग किया है।
  2. अंग्रेजी में कमजोरी: हालांकि, इस रिपोर्ट ने एक चिंगारी भी दी है, क्योंकि इनमें से 56% युवा अंग्रेजी के वाक्यों को सही से पढ़ नहीं पाए हैं।

social media: साक्षरता का दृष्टिकोण: अंग्रेजी और भाषा में कमी!

  1. शिक्षा की स्थिति: झारखंड में शिक्षा की स्थिति से जुड़े इस सर्वे में पता चला कि 59.7% युवा कक्षा 2 के स्तर का पाठ पढ़ पाए हैं, लेकिन इनमें से 41.5% लोग अंग्रेजी के वाक्यों को सही से पढ़ नहीं पाए हैं।
  2. डिजिटल सक्षरता: इस सर्वे के अनुसार, युवा डिजिटल जागरूकता में बढ़ रहा है, लेकिन उनमें अंग्रेजी और भाषा में कमी है। 68.2% ने बताया है कि वे इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं, लेकिन बस 56% ने अंग्रेजी में सही से पढ़ाई की क्षमता दिखाई है।

social media: शिक्षा और तकनीक: जुड़ाव और कमी!

  1. स्मार्ट फोन का उपयोग: पूर्वी सिंहभूम क्षेत्र में 81.4% बच्चों के पास स्मार्ट फोन है, और 88.7% बच्चे बता रहे हैं कि वे स्मार्ट फोन का उपयोग जानते हैं।
  2. शिक्षण संस्थान में नामांकन: 80.8% बच्चे किसी न किसी शिक्षण संस्थान में नामांकित हैं, जिसमें से 76.1% सरकारी संस्थान में हैं।

निष्कर्ष: डिजिटल युवा की जरूरतें और चुनौतियां!

social media: इस सर्वे के आलोक में यह स्पष्ट है कि झारखंड के युवा डिजिटल दुनिया में कदम बढ़ा रहे हैं, लेकिन उनमें शिक्षा और भाषा के क्षेत्र में कमी है। सरकार और शिक्षण संस्थानों को इस चुनौती का सामना करने और युवा को समर्थन प्रदान करने के लिए कठिनाईयों को हल करने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है। डिजिटल सक्षरता और भाषा कौशल को सुधारने के लिए समर्थन और सुविधाएं प्रदान करना हम सभी की जिम्मेदारी है।*

ये भी पढ़ें: ranchi traffic news: रांची में ट्रैफिक में होगी बड़ी सुधार!

YOUTUBE

One thought on “social media: का बड़ा इस्तेमाल, लेकिन अंग्रेजी में है कमी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *