27 जून से चलेगी रांची-पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ! प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखाकर करेंगे शुभारंभ

WhatsApp Image 2023 06 21 at 11.47.20 AM 1

वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर झारखंड और बिहार वासियों का इंतज़ार अब जल्द हो सकता है खत्म ! पटना और रांची के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जून को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे । आपको बता दें कि किसी तरह की कोई तकनीकी समस्या ना हो इसके लिए वंदे भारत ट्रेन का एक के बाद एक ट्रायल कराया जा रहा है । पहला ट्रायल रन 12 जून को किया गया था, वहीं, दूसरा ट्रायल रन 18 जून को किया गया । दूसरे ट्रायल में ट्रेन जानवरों से टकरा गई, हालांकि, ट्रेन को कोई क्षति नहीं हुई । ट्रैक पर पशु जानवरों चलते वंदे भारत ट्रेन को तीन बार इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका गया ।

vande 3

पटना-रांची के बीच ट्रायल रन की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेन की रफ्तार अधिकतम 130 न्यूनतम 20 और औसत 62 किलोमीटर प्रति घंटे रही । इसमें सबसे बड़ी दिक्कत है ट्रैक पर जानवरों का होना । एक जगह ट्रेन के जानवर के टकराने की भी रिपोर्ट हुई । इसे देखते हुए पटना के राजेंद्र नगर कोचिंग कॉम्पलेक्स को पर्याप्त संख्या में इंजन नोज उपलब्ध कराए गए । ट्रेन के दूसरे ट्रायल रन के दौरान पीजी रेलखंड पर ट्रेन को काफी धीमी रफ्तार से चलाया गया । इस मार्ग पर ट्रेन को 13 जगह नियंत्रित कर चलाया गया । पद्मा और कागा स्टेशन के बीच जानवर से टकराई । इस दौरान यह भी चेक किया गया कि यात्रियों से भरी ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकने की नौबत आई तो यह कितनी दूर तक जाकर रूकेगी ।

 पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express)का शुभारंभ 27 जून को प्रस्तावित है. सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं.

कितना होगा किराया

रांची और पटना के यात्रियों में इस ट्रेन में सफर करने को लेकर काफी उत्सुकता दिखाई दे रही है…वहीं, रेलवे की ओर से इस ट्रेन के लिए किराए की भी घोषणा कर दी है। पटना से रांची वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने के लिए यात्रियों को एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 1760 रुपये और चेयरकार के लिए 890 रुपये देने होंगे । इसमें कैटरिंग की राशि नहीं जोड़ी गई है। यात्री अपनी इच्छा के अनुसार, खाने का आर्डर दे सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। इसमें फिलहाल 8 कोच हैं । अभी पटना से रांची में जहां 9 से 10 घंटे का समय लगता है, वंदे भारत से ये सफर आप 5 से 6 घंटे में तय कर पाएंगे । 200 किलोमीटर इस लंबे रेलखंड के निर्माण में करीब 3,800 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं । पूर्णत: स्वदेश में निर्मित इस हाईटेक ट्रेन में कई तरह की सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी ।

झारखंड को जहां एक वंदे भारत की सौगात मिलेगी, वहीं खबर है कि पटना से दो वंदे भारत एक्सप्रेस 27 जून को ही रवाना होंगी…एक पटना-रांची (Patna-Ranchi) वंदे भारत और दूसरी होगी पटना-कोलकाता (Patna-Kolkata)वंदे भारत एक्सप्रेस ।

तो बस आपका इंतज़ार होने वाला है खत्म..27 जून से वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी रांची से पटना के बीच ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *